Sunday, September 19, 2021
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Food For Gut Health: आंतों को स्वस्थ रखने के लिए आज ही खाएं ये चीजें things

पेट को स्वस्थ रखने वाले खाद्य पदार्थ: हमारे पाचन तंत्र को मजबूत रखने में हमारी आंतें महत्वपूर्ण हैं भूमिका निभाओ। मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं, बड़े और छोटे। बड़ी आंत में पानी होता है और छोटी आंत में विटामिन, खनिज और अन्य पोषक तत्व होते हैं। आंतों के कामकाज में विकार पाचन तंत्र, हृदय, मस्तिष्क, त्वचा, वजन, प्रतिरक्षा और हार्मोनल स्तर को प्रभावित करते हैं। इससे बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इससे बचने के लिए हेल्दी डाइट फॉलो करना बेहद जरूरी है। तो आज हम आपको आंतों को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए कुछ सुपरफूड्स के बारे में बताते हैं।

आंत स्वास्थ्य खाद्य पदार्थ

आंतों को स्वस्थ रखेगी ये चीजें

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प्याज: प्याज आंतों को स्वस्थ और सक्रिय रखने में मदद करता है। यह एक प्रीबायोटिक है जिसमें बड़ी मात्रा में क्वेरसेटिन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है। यह आंतों को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करता है। वहीं, इसमें विटामिन और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं। खासतौर पर खाली पेट कच्चा प्याज खाने से अपच और पेट की अन्य समस्याओं से राहत मिलती है। इसे आप सलाद, सब्जी, चाट आदि में मिलाकर खा सकते हैं।

आंत स्वास्थ्य खाद्य पदार्थ
आंत स्वास्थ्य खाद्य पदार्थ

जई का दलिया: दलिया आंतों और पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होता है। इसमें घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर होते हैं। ऐसे में यह पेट को साफ करने में मदद करता है। ऐसे में पाचन क्रिया मजबूत होती है और पेट की समस्या दूर होती है। इसे सुबह या शाम को नाश्ते में लेना सबसे अच्छा होता है।

आंत स्वास्थ्य खाद्य पदार्थ

डार्क चॉकलेट: चॉकलेट खाना हर किसी को पसंद होता है, चाहे जवान हो या बूढ़े। लेकिन बेहतर होगा कि आप अपनी रोजाना की डाइट में डार्क चॉकलेट का सेवन करें। भले ही यह स्वाद में कड़वा हो, लेकिन यह आपके पेट को स्वस्थ रखने में मदद करेगा। यह आंत में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया को स्वस्थ रखने में फायदेमंद होता है। वहीं इसमें मौजूद कोरोना एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है जो आंत में अच्छे बैक्टीरिया के निर्माण में मदद करता है।

हरी चाय: कई महिलाएं वजन कम करने और अपने चेहरे को निखारने के लिए ग्रीन टी का सेवन करती हैं। लेकिन यह आंतों को स्वस्थ रखने में भी बहुत उपयोगी है। वास्तव में, यह पॉलीफेनोल्स का एक अच्छा स्रोत है। ऐसे में इसके सेवन से कोलीन में स्वस्थ माइक्रोब्स बनाने में मदद मिलती है। इसके अलावा रोजाना 1-2 कप ग्रीन टी का सेवन फैटी एसिड, अच्छे और बुरे बैक्टीरिया के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है।

ब्रोकली: हरी पत्तेदार सब्जियां सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। ब्रोकली आंतों को स्वस्थ रखने में विशेष रूप से सहायक होती है। यह कोलन सूजन की समस्या को कम करने में मदद करता है। साथ ही यह आंतों में मौजूद अच्छे और बुरे बैक्टीरिया को बनाए रखता है। आप इसे अपने दैनिक आहार में सब्जी, सलाद, सूप या पुलाव के रूप में शामिल कर सकते हैं।

केला: केले विटामिन, कैल्शियम, फाइबर और अन्य पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। वहीं, इसे प्रोबायोटिक्स का अच्छा स्रोत माना जाता है। इसमें बड़ी आंत में स्टार्च होता है जो यहां मौजूद अच्छे आंतों के बैक्टीरिया को पोषण देने के लिए बहुत उपयोगी है। आंतों को स्वस्थ रखने के लिए इसका सेवन शेक, फ्रूट सलाद, चाट आदि के रूप में किया जा सकता है।

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Source – dailypost.in

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