Wednesday, September 22, 2021
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COVID19: बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करेंगे ये टिप्स, आज से शुरू करें

Kids Corona Virus Tips: बच्चों पर भी कोरोना का कहर तेजी से पड़ रहा है. ऐसे में माता-पिता को अपने बच्चों का ख्याल रखना चाहिए प्रतिरक्षा को मजबूत बनाना पर ध्यान दें। ताकि वो इस वायरस से बच सकें। वहीं, वयस्कों की तुलना में बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी कमजोर होती है। विशेषज्ञों के अनुसार, उनके दैनिक आहार में कुछ न कुछ है स्वस्थ चीजों को शामिल करके इससे बचा जा सकता है। तो आइए जानते हैं बच्चों के लिए खास फूड्स

गुनगुने पानी से गरारे करना सही करें: कोरोना से बचने के लिए गुनगुना पानी पीना काफी फायदेमंद माना जाता है. गुनगुने पानी में चुटकी भर नमक मिलाकर गरारे करना भी सबसे अच्छा है। इसलिए अपने बच्चों से दिन में दो बार गरारे करने को कहें। इससे बच्चे की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और वायरस के संक्रमण का खतरा कम होगा। साथ ही गले की खराश से भी राहत मिलेगी।

बच्चों को कोरोना वायरस टिप्स
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दूध में मिला लें ये चीजेंकेसर, हल्दी और काली मिर्च में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और अन्य गुण होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद मिलेगी। वहीं इम्युनिटी बढ़ाने से आपको बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है। इस तरह बच्चों को कोरोना और अन्य मौसमी बीमारियों से बचाया जा सकेगा। इसलिए आप इसे बच्चों के दैनिक आहार में अवश्य शामिल करें। इसके लिए दूध में एक चुटकी केसर या हल्दी डालकर उबाल लें। फिर इसमें एक चुटकी काली मिर्च पाउडर मिलाकर बच्चे को पिलाएं।

बच्चों को कोरोना वायरस टिप्स
बच्चों को कोरोना वायरस टिप्स

विटामिन डी से भरपूर चीजें।: इम्युनिटी बढ़ाने के लिए अपने बच्चे के दैनिक आहार में विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें। एक अध्ययन के अनुसार, यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। ऐसे में कोरोना और आम सर्दी से बचा जा सकेगा। इसके लिए बच्चे को अंडे, डेयरी उत्पाद, हरी पत्तेदार सब्जियां आदि खिलाएं। इसके अलावा रोजाना 15-20 मिनट धूप में रहने से भी विटामिन डी की कमी पूरी हो जाती है। चव्हाणप्राश रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का मुख्य स्रोत माना जाता है। वहीं, विशेषज्ञ इसे कोरोना कॉल में सेवन करने की सलाह दे रहे हैं। ऐसे में आप भी अपने बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और उसे बीमारियों से बचाने के लिए चव्हाणप्राश खिलाएं।

फास्ट फूड स्वस्थ आहार नहीं है: बच्चों को भरपूर मात्रा में विटामिन, स्वस्थ वसा, प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन दें। साथ ही फास्ट और ऑयली चीजें बिल्कुल भी न खाएं। वैसे कोरोना काल में बच्चे भी अपनी सेहत के प्रति जागरूक हो चुके हैं. हालांकि, अगर आपके बच्चे फास्ट फूड के शौकीन हैं, तो उन्हें कभी-कभी घर पर ही खिलाएं।

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Source – dailypost.in

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