Wednesday, September 22, 2021
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यूरिक एसिड बढ़ने से हाथों और पैरों में सूजन आ जाती है, इसलिए इन्हें अपने आहार में शामिल करें।

कई स्वास्थ्य समस्याएं खराब खान-पान और जीवनशैली के कारण होती हैं। उनमें से एक है यूरिक एसिड को बढ़ाना। दरअसल, जब किडनी में फिल्टर करने की क्षमता कम होती है तो शरीर में मौजूद यूरिया यूरिक एसिड में बदल जाता है। यह एसिड रक्त में मौजूद एक प्रकार का रसायन है, जो शरीर में प्यूरीन नामक तत्व के टूटने से बनता है।

यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के लिए भोजन

यह एसिड फिर हड्डियों के बीच बनने लगता है। इससे अक्सर हाथ, पैर और घुटनों में दर्द और सूजन हो जाती है। यदि अप्रबंधित छोड़ दिया जाता है, तो वे भटक सकते हैं और सही मार्ग खो सकते हैं। ऐसे में आप अपनी डेली डाइट में कुछ चीजों को शामिल करके इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

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आइए आपको बताते हैं उन चीजों के बारे में- खीरा और गाजर का रस- ये दोनों सब्जियां पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती हैं। इतना जूस पीने से शरीर में मौजूद गंदगी दूर हो जाती है। ऐसे में यूरिक एसिड कंट्रोल रहता है। खीरा और गाजर का रस पीने से त्वचा संबंधी समस्याएं दूर होती हैं और चेहरे में चमक आती है।

सेब – आपने सुना होगा कि रोजाना 1 सेब खाने से बीमारियां दूर रहती हैं। दरअसल, सेब पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। ऐसे में इसके सेवन से बेहतर शारीरिक विकास में मदद मिलती है। साथ ही, यह यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद करता है। साथ ही सेब खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं। ऐसे में जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है।

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संतरा – विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर संतरा यूरिक एसिड को कम करने में मदद करता है। वहीं, एक अध्ययन के अनुसार यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के लिए रोजाना 500 मिलीग्राम। विटामिन सी का सेवन करना चाहिए।

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जामुन – यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने के लिए जामुन बहुत उपयोगी होते हैं। इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। इनके इस्तेमाल से यूरिक एसिड के क्रिस्टल को तोड़ने में मदद मिलती है। इस तरह, जोड़ों में यूरिक एसिड के निर्माण को रोका जाता है। इसलिए अपने दैनिक आहार में स्ट्रॉबेरी, रसभरी, ब्लूबेरी आदि को शामिल करें।

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Source – dailypost.in

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