Saturday, October 16, 2021
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महिला देखभाल: रजोनिवृत्ति निकट है, तो जानिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं।

मेनोपॉज हेल्दी डाइट: 45 साल की उम्र के बाद हर महिला को मेनोपॉज होना बंद हो जाता है। इस दौरान शरीर में हार्मोनल बदलाव भी होते हैं। ऐसे में बहुत सारी महिलाएं मुश्किलें भी हैं। दरअसल, शरीर बदल जाता है महिलाओं को रात में पसीना आता हैकमजोरी और थकान, चिड़चिड़ापन की समस्या। कई महिलाएं ऐसी भी होती हैं जिन्हें बालों का झड़ना, मोटापा, डायबिटीज जैसी समस्याएं होती हैं। ऐसे में उन्हें खास डाइट की जरूरत होती है। ताकि इन समस्याओं से बचा जा सके। अगर आपको भी मेनोपॉज होने वाला है तो आज हम आपको बताएंगे कि क्या खाना चाहिए और क्या नहीं.

रजोनिवृत्ति स्वस्थ आहार

डाइट में करें इन चीजों को शामिल

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हरे पत्ते वाली सब्जियांरजोनिवृत्ति के बाद महिलाओं को अपने दैनिक आहार में हरी पत्तेदार सब्जियों को अवश्य शामिल करना चाहिए। इसके लिए साग, मेथी, पालक, पत्तागोभी, चलाई के साग आदि का सेवन ठीक से करना चाहिए। आप चाहें तो इनका सेवन सब्जी, सलाद और जूस के रूप में कर सकते हैं। इससे उन्हें सभी जरूरी विटामिन और मिनरल्स मिलेंगे। फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। ऐसे में वजन पर नियंत्रण बना रहता है। साथ ही यह पाचन तंत्र को मजबूत करता है और आपको पूरे दिन तरोताजा महसूस कराता है। इसके लिए बाजरा, रागी, ज्वार, हरी सब्जियां, साबुत अनाज और फल खाएं।

रजोनिवृत्ति स्वस्थ आहार
रजोनिवृत्ति स्वस्थ आहार

प्रोटीन से भरपूर चीजेंशरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए बीन्स, दालें, अंडे, चिकन आदि खाएं। शरीर में कैल्शियम और विटामिन-डी की कमी को पूरा करने के लिए दूध, दही, डेयरी उत्पाद, सोया खाद्य पदार्थ, अंडे, मशरूम, साइमन फिश आदि खाएं। डिहाइड्रेशन से बचने के लिए पानी वाले फल खाएं। इससे शरीर को सही मात्रा में पानी मिलेगा। इससे बेहतर शारीरिक विकास में मदद मिलेगी। इसके लिए संतरा, अंगूर, मौसमी फल, तरबूज, खरबूजे, ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, नारियल पानी आदि का सेवन करें।

इन खाद्य पदार्थों से बचें

कैफीन से भरपूर चीजें न कहेंइस दौरान कैफीन युक्त खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए। इनमें मुख्य रूप से डिकैफ़िनेटेड कॉफ़ी, कोको ड्रिंक, चॉकलेट मिल्क, एनर्जी ड्रिंक, चाय, कॉफ़ी और सॉफ्ट ड्रिंक शामिल हैं।

सोडियम युक्त खाद्य पदार्थों से दूर रहें: सोडियम से भरपूर खाद्य पदार्थों से बचें। इससे स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में सॉस, केचप, पापड़, अचार, नमक, नूडल्स, सोया सॉस, पैक्ड जूस, पैकेज्ड सब्जियां, प्रिजर्वेटिव फूड, सी फूड, प्रोसेस्ड चीज, जैतून, अजवायन आदि खाने से बचें। साथ ही इनका बराबर मात्रा में सेवन करें।

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Source – dailypost.in

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