Wednesday, September 22, 2021
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महिला देखभाल: ये 6 पोषक तत्व आपको बीमारियों से बचाएंगे, आज ही अपने आहार में शामिल करें

महिलाओं को स्वस्थ पोषक तत्व: महिलाएं घर और ऑफिस दोनों की देखभाल करने में सक्षम होती हैं। वह अपने काम के अलावा अपने परिवार के सदस्यों का भी अच्छे से ख्याल रखती हैं। लेकिन जब बात उनकी खुद की सेहत की आती है तो वो अक्सर इसे नज़रअंदाज़ कर देते हैं। लेकिन इससे स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं। ऐसे में जरूरी है कि वे अपने दैनिक आहार में कुछ न कुछ शामिल करें कुछ आवश्यक पोषक तत्व समाविष्ट करना ताकि उनकी मानसिक और शारीरिक विकास में सुधार एक तरह से। तो आज हम आपको बताते हैं महिलाओं के लिए कुछ जरूरी पोषक तत्वों के फायदे और संसाधन।

विटामिन बी6: यह मूड को ठीक रखता है। अनिद्रा की समस्या से निजात दिलाकर अच्छी और गहरी नींद लेने में मदद करता है। वहीं, एनोरेक्सिया से पीड़ित महिलाओं को अपने दैनिक आहार में विटामिन बी6 युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। यह भूख बढ़ाता है और फिट और फाइन रखने में मदद करता है। इस कमी को पूरा करने के लिए बीन्स, छोले, केला, सोयाबीन, मूंगफली, सूरजमुखी के तेल आदि का सेवन करें।

महिला स्वस्थ पोषक तत्व
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विटामिन बी 12: अधिक काम करने के कारण थकान और कमजोरी आम है। लेकिन कई महिलाएं बिना ज्यादा काम किए अक्सर थकान महसूस करती हैं। इसके पीछे का कारण शरीर में विटामिन बी12 की कमी है। इसके लिए अंडे, दूध, ब्रोकली, सालमन फिश, सोया, चीज आदि को शामिल करें, जो विटामिन बी12 से भरपूर होते हैं।

महिला स्वस्थ पोषक तत्व
महिला स्वस्थ पोषक तत्व

विटामिन डी3: मजबूत हड्डियों और दांतों के लिए विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें। इससे हड्डियां मजबूत होंगी और गठिया व अन्य संबंधित बीमारियों का खतरा कम होगा। यह शरीर को कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से भी बचाता है। इस कमी को पूरा करने के लिए रोजाना 15-20 मिनट धूप सेंकना भी फायदेमंद होता है। इसके अलावा, दैनिक आहार में पनीर, अंडे, मछली का तेल, मशरूम, संतरे का रस, पनीर, सोया दूध आदि शामिल होना चाहिए।

फोलेटडिम्बग्रंथि और स्तन कैंसर के खतरे से बचने के लिए महिलाओं को अपने दैनिक आहार में फोलेट युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। यह बीमारियों से बचाता है और अच्छे शारीरिक विकास में मदद करता है। इसके अलावा, गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को इस पोषक तत्व की विशेष आवश्यकता होती है। इसके लिए दैनिक आहार में आटा, सफेद चावल, हरी पत्तेदार सब्जियां, बीन्स, एवोकाडो, चुकंदर, खट्टे फल, सूखे मेवे, केला, पपीता आदि शामिल करें।

कैल्शियम: महिलाओं को विटामिन के साथ कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों का रोजाना सेवन करना चाहिए। यह मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसके लिए अपने दैनिक आहार में दही, दूध, डेयरी उत्पाद, अंडे, केला, हरी सब्जियां, संतरा, सोया, दलिया आदि शामिल करें।

लोहा: महिलाएं विशेष रूप से एनीमिक होती हैं। इसके पीछे का कारण दैनिक आहार में आयरन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन कम करना है। लेकिन महिलाओं को अन्य आवश्यक पोषक तत्वों के साथ आयरन युक्त खाद्य पदार्थों का भी सेवन करना चाहिए। यह ऊर्जा प्रदान करता है क्योंकि रक्त बढ़ता है और साफ होता है। दिमाग अच्छा काम करता है। इसके लिए दैनिक आहार में आंवला, अनार, चुकंदर, दही, सूखे मेवे, अंकुरित अनाज, तिल, गुड़, तुलसी, मूंगफली, हरी पत्तेदार सब्जियां, अमरूद आदि शामिल करें।

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Source – dailypost.in

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