Homeलाइफस्टाइलबिना दवा के अपने फेफड़ों को स्वस्थ रखने के 6 तरीके यहां...

बिना दवा के अपने फेफड़ों को स्वस्थ रखने के 6 तरीके यहां दिए गए हैं

अगर आप अपने शरीर के बाकी हिस्सों को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपके फेफड़ों का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है। वायु प्रदूषण में सांस लेने, सिगरेट के धुएं और अन्य जहरीले पदार्थ फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और कई बीमारियों का कारण बन सकते हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, वायु प्रदूषण सालाना 4.2 मिलियन या 4.2 मिलियन लोगों को मारता है। भारत की बात करें तो 2017 में वायु प्रदूषण के कारण करीब 12 लाख लोगों की मौत हुई थी। हम कुछ ऐसे तरीकों पर विचार करेंगे जिनसे आप अपने फेफड़ों को प्राकृतिक रूप से साफ कर सकते हैं, तो आइए जानें:

TODAY BEST DEAL'S

शहद: एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर। जो फेफड़ों की भीड़ से राहत दिलाने में मदद करता है। इसके अलावा यह अस्थमा, तपेदिक और गले के संक्रमण सहित श्वसन संबंधी कई बीमारियों के इलाज में मदद करता है। रोजाना 1 चम्मच कच्चे शहद का सेवन फेफड़ों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

स्टीमिंग: फेफड़ों को साफ करने के लिए स्टीम थेरेपी या स्टीमिंग बहुत कारगर होती है। स्टीम थेरेपी फेफड़ों से बलगम को बाहर निकालने में मदद करती है। मोम, संतरे या नींबू का छिलका, अदरक और नीम के पत्तों को पानी में उबालकर भाप में लेना फेफड़ों के लिए एक तरह से सैनिटाइजर का काम करता है। ऐसे में आप वायरस से बचने के लिए रोजाना पांच मिनट स्टीम कर सकते हैं।

भाप लेते समय पंखा, एसी या कूलर बंद कर दें। साथ ही भाप लेते समय खुले में न बैठें। साथ ही कुछ घंटों तक ठंडा पानी न पिएं। यह आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है श्वास व्यायाम: अपने फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए नियमित रूप से श्वास व्यायाम करें। खासकर वे लोग जो धूम्रपान करते हैं या जो लंबे समय से धूम्रपान कर रहे हैं। इसके अलावा, जिनके फेफड़े किसी गंभीर बीमारी से क्षतिग्रस्त हो गए हैं, उन्हें सांस लेने के व्यायाम करने चाहिए। साँस लेने के व्यायाम के माध्यम से गहरी साँस लेने से डायाफ्राम के कार्य को बहाल करने और फेफड़ों की क्षमता बढ़ाने में मदद मिलती है। इस मामले में, आप नियमित रूप से डायाफ्रामिक श्वास ले सकते हैं।

नियंत्रित खांसी: फेफड़ों में बलगम में जमा होने वाले विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने का एकमात्र प्राकृतिक तरीका खांसी है। इस मामले में, नियंत्रित खाँसी या नियंत्रित खाँसी फेफड़ों में अधिक बलगम को ढीला कर देती है ताकि इसे वायुमार्ग से बाहर निकाला जा सके। डॉक्टरों के अनुसार सीओपीडी वाले लोगों को अपने फेफड़ों को साफ करने के लिए इस नियंत्रित खांसी का अभ्यास करना चाहिए।

ग्रीन टी के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। वजन घटाने के बाद थकान और लगातार थकान रहेगी।यह आपके फेफड़ों को साफ करने में भी मदद करेगा। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो फेफड़ों में सूजन को कम करता है। हर दिन एक कप ग्रीन टी लें: ग्रीन टी में अदरक, नींबू या शहद के साथ एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो फेफड़ों में जलन और खुजली, फेफड़ों के नाजुक ऊतकों में राहत देने के लिए होते हैं। दक्षिण कोरिया में 1,000 वयस्कों के एक अध्ययन के अनुसार, जो लोग दिन में 2 कप ग्रीन टी पीते थे, उनके फेफड़े गैर-पीने वालों की तुलना में बेहतर थे।

भोजन: हमारे दैनिक आहार में कई चीजें हैं जो हमारे वायुमार्ग को साफ कर सकती हैं और सांस लेने की समस्याओं को कम कर सकती हैं। जैसे हल्दी, चेरी, जैतून, अखरोट, बीन्स, हरी पत्तेदार सब्जियां आदि।

यह भी पढ़ें: धूम्रपान न करें: ये पांच चीजें आपकी धूम्रपान की आदत से हमेशा के लिए छुटकारा दिला देंगी, पढ़ें कैसे

All posts made on this site are for educational and promotional purposes only. If you feel that your content should not be on our site, please let us know. We will remove your content from my server after receiving a message to delete your content. Since freedom to speak in this way is allowed, we do not infringe on any type of copyright. Thank you for visiting this site.
Source – dailypost.in

RELATED ARTICLES
DISCOUNT DEALS FOR AMAZONspot_imgspot_img

Most Popular