Wednesday, September 22, 2021
Homeलाइफस्टाइलफेफड़ों को मजबूत करने के लिए अपनी डाइट में करें इन चीजों...

फेफड़ों को मजबूत करने के लिए अपनी डाइट में करें इन चीजों को शामिल, बीमारियों से हमेशा रहेंगे दूर

फेफड़े स्वस्थ भोजन: फेफड़े हमारे शरीर के अंगों का मुख्य अंग हैं। इससे शरीर को सही मात्रा में ऑक्सीजन मिलती है। वे पूरे शरीर में रक्त के माध्यम से ऑक्सीजन ले जाते हैं और कार्बन डाइऑक्साइड के स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं। हमारे शरीर में ऑक्सीजन का स्तर लगभग 95 प्रतिशत होना चाहिए। वहाँ इस स्तर के निम्न के साथ सांस लेने मे तकलीफ होता है। पूरी दुनिया में फैला है लोगों के फेफड़ों पर कोरोना हमले। यही कारण है कि ऑक्सीजन की कमी से बड़ी संख्या में लोगों की मौत हो रही है। ऐसे में फेफड़ों को मजबूत करना जरूरी है। इसके लिए आप अपनी डेली डाइट में कुछ हेल्दी चीजों को शामिल करके प्राणायाम कर सकते हैं। यह फेफड़ों को मजबूत करेगा और ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाने में मदद करेगा। तो आइए विस्तार से जानते हैं।

लहसुनलहसुन में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और औषधीय गुणों के साथ कई विटामिन और खनिज होते हैं। यह वायुजनित दूषित पदार्थों, धूल के कणों और बैक्टीरिया को साफ करने में मदद करता है। ऐसे में फेफड़े पूरी तरह से ठीक हो जाते हैं। साथ ही वे अपना काम बखूबी करते हैं। साथ ही रोजाना सुबह खाली पेट लहसुन की 3-4 कली खाने से भी फायदा होता है।

फेफड़े स्वस्थ भोजन
TODAY BEST DEAL'S

अदरक की चायफेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए अदरक की चाय पीना फायदेमंद रहेगा। दरअसल अदरक विटामिन, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, बीटा कैरोटीन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल आदि से भरपूर होता है। इससे बनी चाय पीने से शरीर में मौजूद अशुद्धियां दूर हो जाती हैं। ऐसे में फेफड़ों को स्वस्थ रखने से ताकत मिलती है। अनार में आयरन, फाइबर, विटामिन बी, सी, के, पोटेशियम, जिंक और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यह फेफड़ों को मजबूत करता है। इम्युनिटी बढ़ने से पाचन क्रिया स्वस्थ रहती है। इसके अलावा, यह रक्त प्रवाह को बढ़ाता है और कोरोनरी हृदय रोग से बचाता है। इसलिए रोजाना 1 कोली अनार खाएं।

फेफड़े स्वस्थ भोजन

कुल्ला: कोरोना से बचाव और फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए गरारे करना सबसे अच्छा विकल्प है। इसलिए गुनगुने पानी में एक चुटकी हल्दी मिलाकर दिन में दो बार गरारे करें। हल्दी पोषक तत्वों, एंटीऑक्सीडेंट और औषधीय गुणों से भरपूर होती है। वहीं, इसमें करक्यूमिन नाम का तत्व होता है जो शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है। इस तरह फेफड़े, लीवर और हृदय स्वस्थ रहते हैं। साथ ही गले में खराश, गले में खराश, खांसी आदि मौसमी बीमारियों से भी बचाता है।

प्राणायाम भी होगा फायदेमंदफेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए अच्छी डाइट के साथ-साथ योग भी बहुत फायदेमंद होता है। इसलिए प्रतिदिन प्राणायाम करें। स्वामी रामदेव के अनुसार प्रतिदिन कुछ समय प्राणायाम करने से फेफड़े स्वस्थ रहते हैं और पूरे शरीर को ठीक से काम करने की शक्ति मिलती है। इसलिए प्रतिदिन अनुलोम-विलोम, कपालभाति, उजई, भ्रास्त्रिका, भरमरी आदि करें।

All posts made on this site are for educational and promotional purposes only. If you feel that your content should not be on our site, please let us know. We will remove your content from my server after receiving a message to delete your content. Since freedom to speak in this way is allowed, we do not infringe on any type of copyright. Thank you for visiting this site.
Source – dailypost.in

RELATED ARTICLES
DISCOUNT DEALS FOR AMAZONspot_imgspot_img

Most Popular