स्वस्थ मस्तिष्क आहार: स्वस्थ खाना और पीना न केवल शरीर के लिए अच्छा है, बल्कि आपके समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है, लेकिन उम्र के साथ। मेमोरी लॉस की समस्या उस के लिए नहीं आहार में कुछ और चीजों को शामिल करना भी महत्वपूर्ण है। सब्जियों से लेकर नट्स तक। तो विश्व अल्जाइमर दिवस पर हम इन कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में जानेंगे।

अनाज का साबित होना: अंकुरित अनाज रोजाना 30-50 ग्राम खाना मस्तिष्क के लिए बहुत फायदेमंद होता है। हमारा मस्तिष्क शक्ति के लिए ग्लूकोज का उपयोग करता है। इसलिए इसे उतनी ही मात्रा में ग्लूकोज की आवश्यकता होती है लेकिन इसके लिए हमें बहुत अधिक मीठी चीजों का सेवन नहीं करना पड़ता क्योंकि यह स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है। इसे पूरक करने का सबसे अच्छा तरीका पूरे अनाज को अपने आहार का हिस्सा बनाना है। गेहूं, अनाज, ब्राउन ब्रेड, ब्राउन राइस, बाजरा, शर्बत जैसे अनाज फोकस बढ़ाते हैं। इसी समय, वे धीरे-धीरे रक्त में शर्करा की मात्रा बढ़ाते हैं, जो किसी भी तरह से हानिकारक नहीं है।

स्वस्थ मस्तिष्क आहार
स्वस्थ मस्तिष्क आहार

ब्रोकोली: ब्रोकली एक पौष्टिक सब्जी है। इसमें विटामिन ए, सी, के, बी के साथ-साथ आयरन, कैल्शियम, फाइबर शामिल हैं। यदि आप वसा को कम करके दुबली मांसपेशियों को बढ़ाना चाहते हैं, तो इसका नियमित रूप से सेवन करें। वजन बढ़ाने से लेकर वजन घटाने तक हर चीज में कारगर। ब्रोकोली और सबसे महत्वपूर्ण बात, यह स्मृति हानि की संभावना को बहुत कम करता है।

मछली: आपने सुना होगा कि मेमोरी को तेज करने के लिए फिश स्टेशन बहुत उपयोगी है। अब, वैज्ञानिकों ने भी पुष्टि की है कि मछली खाने से दिमाग तेज होता है। मछली के अलावा, आपको मछली का तेल खाना भी शुरू करना चाहिए, क्योंकि इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है जो बच्चों के मस्तिष्क और आंखों के विकास में मदद करता है।

कॉफ़ी: दिमाग को स्वस्थ और तेज रखने में आहार बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हरी सब्जियों और अनाज के साथ-साथ कॉफी पीना भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो याददाश्त में सुधार करते हैं। किसी भी कार्य में फोकस बढ़ाता है। अगर आप रोजाना और सीमित मात्रा में कॉफी का सेवन करते हैं, तो आपको जल्द ही इसके फायदे नजर आने लगेंगे। साथ ही न्यूरोलॉजिकल बीमारियों से भी बचाता है।

स्वस्थ मस्तिष्क आहार

अखरोट: शरीर में विटामिन ई और प्रोटीन की भरपाई के लिए अखरोट का सेवन किया जा सकता है। अखरोट विटामिन ई और प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है। अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड दिमाग के लिए भी अच्छा होता है। अखरोट का आकार मस्तिष्क के समान होता है। पाचन तंत्र सुचारू रूप से काम करता है और मस्तिष्क सक्रिय रहता है।


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