Homeलाइफस्टाइलतनाव और चिंता को दूर करने के लिए इन सुपर फूड्स को...

तनाव और चिंता को दूर करने के लिए इन सुपर फूड्स को अपने आहार में शामिल करें

चिंता और तनाव आज के युग में देखा जाता है। इस समस्या पर ज्यादा ध्यान न देने के कारण यह समस्या बहुत तेजी से बढ़ रही है। चिंता और घबराहट कभी-कभी किसी व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है।

तनाव और चिंता के लिए भोजन

इससे बचने के लिए आज हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर इन समस्याओं से निजात पा सकते हैं। आइए जानते हैं तनाव और चिंता के लिए खाद्य पदार्थों के बारे में:

TODAY BEST DEAL'S

1. हर्बल टी और ग्रीन टी
रोज सुबह एक कप चाय पीना लगभग हर किसी की दिनचर्या का हिस्सा होता है। इससे शरीर में ताजगी आती है और थकान दूर होती है। वहां एक कप चाय आपके मूड को हल्का और शांत रखती है।

तनाव और चिंता के लिए भोजन
तनाव और चिंता के लिए भोजन

हालाँकि, रिपोर्टों के अनुसार, लैवेंडर, कैमोमाइल और मटका जैसे कुछ स्वादों ने शरीर पर आराम प्रभाव दिखाया है और आपकी नसों को भी स्वस्थ रखते हैं। इसके अलावा ग्रीन टी में थीनिन नाम का अमीनो एसिड होता है, जो मूड डिसऑर्डर को ठीक करता है।

तनाव और चिंता के लिए भोजन
तनाव और चिंता के लिए भोजन

2. ओमेगा-3 फैटी एसिड
अध्ययनों से पता चलता है कि ओमेगा -3 एसिड तनाव और तनाव को कम करने में मदद करता है। सैल्मन, मैकेरल, सार्डिन, ट्राउट और हेरिंग जैसी फैटी मछली ओमेगा -3 में उच्च होती हैं।

यह भी पढ़ें: मधुमेह रोगियों के लिए जीवन रक्षक का काम करती है ब्रोकली, ऐसे कर सकते हैं ब्लड शुगर को नियंत्रित!

ओमेगा -3 एक फैटी एसिड है जो अच्छे मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में बहुत प्रभावी है।

तनाव और चिंता के लिए भोजन
तनाव और चिंता के लिए भोजन

3. हल्दी वाला दूध
बड़ों का मानना ​​है कि अच्छी नींद के लिए रोजाना गर्म दूध का सेवन करना चाहिए। गर्म दूध शरीर को राहत देता है। वहां, चिकित्सा अध्ययनों के अनुसार, कैल्शियम युक्त दूध और अन्य डेयरी खाद्य पदार्थ भी मांसपेशियों में छूट और मिजाज को स्थिर करते हैं। साथ ही एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुणों से भरपूर हल्दी वाला दूध पीना शरीर और दिमाग के लिए अमृत के समान है।

4. डार्क चॉकलेट
डार्क चॉकलेट के कई फायदे हैं। इसे खाने से आपका मूड अच्छा हो सकता है। डार्क चॉकलेट एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो आपके शरीर में तनाव के स्तर को कम कर सकती है।

यह भी पढ़ें: वजन घटाने में कारगर है प्रोटीन सलाद, और भी हैं कई फायदे

डार्क चॉकलेट कार्डियो मेटाबोलिक या कार्डियोवैस्कुलर जोखिम कारकों जैसे उच्च रक्तचाप, प्लेटलेट गठन, ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन में बहुत उपयोगी है।

5, भीगे हुए सूखे मेवे
सूखे मेवे को सुबह खाली पेट भिगोकर खाना अमृत के समान है। इसे खाने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है। इसके अलावा, स्वस्थ, स्वस्थ शरीर को बनाए रखने के लिए सूखे मेवों का सेवन करना चाहिए। भीगे हुए मेवे खाने से आप दिन भर ऊर्जावान बने रह सकते हैं। यह मस्तिष्क को पोषण देता है, जिससे आपको स्थिरता बनाए रखने में मदद मिलती है।

6. अंडे
अंडा शरीर में वसा की आवश्यक मात्रा की पूर्ति करता है और उसकी मात्रा को नियंत्रित करता है। प्रतिदिन 1 अंडा खाने से आपके शरीर में आवश्यक मात्रा में वसा प्राप्त होती है। इसके अलावा, अंडे विटामिन, खनिज, अमीनो एसिड और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं, जो तनाव को भी कम करते हैं। अंडे कोलीन से भरपूर होते हैं, जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

यह भी देखें: क्या आप इन ब्रेस्टफीडिंग मिथ्स में विश्वास करते हैं?

All posts made on this site are for educational and promotional purposes only. If you feel that your content should not be on our site, please let us know. We will remove your content from my server after receiving a message to delete your content. Since freedom to speak in this way is allowed, we do not infringe on any type of copyright. Thank you for visiting this site.
Source – dailypost.in

RELATED ARTICLES
DISCOUNT DEALS FOR AMAZONspot_imgspot_img

Most Popular