Saturday, October 16, 2021
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चीनी की जगह खाएं ये 5 चीजें, मिठाइयों से दूर रहें और डायबिटीज और वजन बढ़ने से रहें दूर

शुगर रिप्लेसमेंट फूड: मीठा खाना लगभग सभी को पसंद होता है। लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से वजन बढ़ने और मधुमेह होने का खतरा बढ़ जाता है। एक शोध के अनुसार रोजाना चीनी खाने से मधुमेह का खतरा 21 प्रतिशत की वृद्धि। पहले से मौजूद मधुमेह के रोगियों को उच्च रक्त शर्करा के स्तर की समस्या हो सकती है। तो सभी के दिमाग में यही आता है कि चीनी की जगह क्या खाएं? तो अगर आप भी इस समस्या में हैं तो आज हम आपको 5 चीजें बताएंगे जो आप चीनी की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ आपका चीनी की लालसा दूर स्वास्थ्य भी बना रहेगा।

तो आइए जानें उन सेहतमंद चीजों के बारे में

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शहदशहद में विटामिन, ग्लूकोज, फ्रुक्टोज, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। यह किसी भी चीज का स्वाद बढ़ाता है और आपको स्वस्थ रखता है। ऐसे में चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा विकल्प है। शहद में चीनी की तुलना में कम कैलोरी होती है। यह मधुमेह के साथ-साथ वजन को नियंत्रित करने में भी मदद करता है।

चीनी प्रतिस्थापन भोजन

शहदगुड़ शुगर की कमी को पूरा करता है और स्वस्थ रहने में भी मदद करता है। इसमें विटामिन, खनिज, फाइबर और अन्य पोषक तत्व होते हैं। इसका सेवन मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसके अलावा गुड़ इम्युनिटी बढ़ाने, वजन घटाने और पाचन तंत्र को मजबूत करने में भी उपयोगी है। आप इससे कोई भी मिठाई बना सकते हैं जैसे चाय, मिठाई, खीर आदि।

चीनी प्रतिस्थापन भोजन
चीनी प्रतिस्थापन भोजन

खजूर: खजूर जायके और गुणों से भरपूर होते हैं। एक शोध के अनुसार चीनी की जगह इसका इस्तेमाल भी किया जा सकता है। आप ताड़ के पाउडर या पेस्ट से खीर, मिठाई या ब्राउनी बना सकते हैं। यह आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगी। आप चाहें तो इसे घर पर भी बना सकते हैं। इससे मधुमेह के साथ-साथ वजन भी नियंत्रित रहेगा। सबसे अच्छा विकल्प चीनी के बजाय मीठे मेपल सिरप का उपयोग करना है। आप इसे केक या किसी स्वीट डिश में मिला सकते हैं। एक स्टडी के मुताबिक इसमें कैल्शियम, आयरन, जिंक और पोटैशियम की पर्याप्त मात्रा होती है। ऐसे में चीनी की जगह मेपल सिरप का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है।

नारियल चीनी: सामान्य रूप से लोगों ने सामान्य और ब्राउन शुगर के बारे में सुना है। लेकिन नारियल चीनी भी हैं। यह सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। इसमें सामान्य और ब्राउन शुगर की तुलना में अधिक विटामिन और खनिज होते हैं। साथ ही कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट। ऐसे में डायबिटीज के मरीज शुगर की कमी को दूर करने के लिए इसका सेवन कर सकते हैं। नारियल चीनी बाजार में आसानी से मिल जाती है।

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Source – dailypost.in

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