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गर्मियों में गर्मी से बचाएगा सौंफ का पानी, आपको और भी कई जबरदस्त फायदे मिलेंगे

सौंफ के बीज का पानी: भारतीय व्यंजनों में भोजन का स्वाद बढ़ाता है स्वास्थ्य और त्वचा के लिए नरम भी बहुत उपयोगी है। सौंफ आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, जिंक, मैंगनीज, विटामिन सी, आयरन, सेलेनियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती है।

सांस संबंधी समस्याओं में फायदेमंद: यह सर्दी, फ्लू, खांसी और साइनस कंजेशन जैसी सांस संबंधी समस्याओं से राहत दिलाने में भी काफी मददगार है। गर्मियों में सौंफ का अर्क या शरबत बनाकर गर्मी से बचने के लिए इसका सेवन करें। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को अंदर से ठंडक देते हैं। सौंफ में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है। वहीं सौंफ चबाकर लार में नाइट्राइट की मात्रा बढ़ता है जो हृदय गति और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। सौंफ की चाय का नियमित सेवन शरीर से विषाक्त पदार्थों और अतिरिक्त तरल पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करता है। इसमें डायफोरेटिक गुण भी होते हैं जो वॉटर रिटेंशन को कम करते हैं।

सौंफ के बीज का पानी
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कब्ज, अपच, सूजन का उपचारबीज में एस्ट्रोजन, फेनकॉन और एंथोसायनिन होते हैं जो अपच, सूजन, कब्ज और चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (IBS) के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं। सौंफ का चूर्ण रात को गुनगुने पानी के साथ लेने से कब्ज और एसिडिटी से राहत मिलती है। सौंफ की चाय या बीज अस्थमा को ट्रिगर करने वाले साइनस को कम करते हैं। सौंफ का रोजाना सेवन किसी भी रूप में रक्त से विषाक्त पदार्थों और अशुद्धियों को दूर करने में मदद करता है। वहीं, इसमें मौजूद आयरन शरीर में एनीमिया नहीं होने देता। इसमें विटामिन ए होने के कारण यह आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सौंफ और गन्ने के रोजाना सेवन से आंखों की चमक बढ़ती है।

सौंफ के बीज का पानी
सौंफ के बीज का पानी

खांसी, पित्त और पेट फूलना शांत रखता है: इसके आयुर्वेदिक गुण पेट फूलना, पित्त और कफ को भी नियंत्रित करते हैं जो कई रोगों की जड़ है। सौंफ में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं। यह हृदय रोग और कैंसर जैसी बीमारियों के खतरे को कम करता है। भोजन के बाद सौंफ के साथ गन्ने का सेवन पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है और पेट की समस्याओं से बचाता है। सौंफ में भरपूर मात्रा में डायटरी फाइबर होता है, जो पूरे दिन पेट को भरा रखता है। वजन कम करने के लिए काली मिर्च को सौंफ के साथ खाएं। भुनी हुई सौंफ वजन घटाने में भी मददगार होती है।

अच्छी नींद: अगर आपको नींद न आने की समस्या है तो सौंफ को दूध में उबालकर पी लें. इससे तनाव कम होगा और आपको अच्छी नींद आने में मदद मिलेगी। 1 बड़ा चम्मच सौंफ, 2 बड़े चम्मच अजवायन और आधा लीटर पानी उबालें। इसे शहद के साथ मिलाकर दिन में 2-3 बार पिएं। इससे खांसी, गले की खराश, गले की खराश, जुकाम ठीक हो जाएगा। सौंफ न केवल कैल्शियम से भरपूर होती है बल्कि इसमें मैग्नीशियम, फास्फोरस और विटामिन भी होते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। कैल्शियम की कमी से जूझ रहे लोगों के लिए सौंफ का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

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Source – dailypost.in

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