Saturday, October 16, 2021
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क्या नाश्ते में रोज रोटी खाना ठीक है? जानिए विशेषज्ञों की राय

सात से आठ घंटे की लंबी नींद के बाद नाश्ता सबसे पहला भोजन होता है जो आपके शरीर तक पहुंचता है। इसलिए विशेषज्ञ स्वस्थ नाश्ते की सलाह देते हैं। लेकिन आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में, स्वस्थ नाश्ता बनाना बहुत दूर की बात है, यही वजह है कि ज्यादातर लोग अपने नाश्ते में ब्रेड को शामिल करते हैं। यह सवाल अक्सर दिमाग में आता है कि क्या रोटी खाने के लिए नाश्ता उनके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है?

ब्रेड में आमतौर पर आटा, नमक, चीनी, जई, दूध, तेल, संरक्षक आदि शामिल होते हैं। इसके अलावा, आइटम परीक्षण के अनुसार शामिल हैं। यीस्ट की मदद से यीस्ट को ऊपर उठाकर ब्रेड बनाई जाती है. बाजार में कई प्रकार की रोटी उपलब्ध हैं रोटी का स्वास्थ्य पर सकारात्मक और नकारात्मक दोनों प्रभाव पड़ सकता है लेकिन फिर भी हमें इसका सेवन सीमा के भीतर ही करना चाहिए।

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उच्च रक्त शर्करा
जबकि रोटी समय बचाता है, यह शर्करा के स्तर को भी बढ़ा सकता है। दरअसल, इसमें हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाता है। इससे भविष्य में मधुमेह होने का खतरा बढ़ जाता है।

कब्ज की समस्या
अगर आप ज्यादा सफेद ब्रेड खाते हैं तो आपको कब्ज की समस्या हो सकती है। ब्रेड में फाइबर कम और फ्रुक्टोज कॉर्न शुगर अधिक होता है, जो पाचन तंत्र को खराब करता है। साथ ही, यह चयापचय प्रक्रिया को धीमा कर देता है, जिससे भोजन को पचाना मुश्किल हो जाता है।

तंद्रा और आलस्य
खाने के बाद व्यक्ति को सुस्ती और नींद आना आम बात है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें बहुत अधिक स्टार्च होता है। पाचन प्रक्रिया के दौरान, स्टार्च ग्लूकोज के मूल रूप में वितरित किया जाता है, जो मूड को प्रभावित कर सकता है और आपको नींद का अनुभव करा सकता है।

भार बढ़ना
रोजाना रोटी खाने से वजन बढ़ सकता है। यह कार्बोहाइड्रेट, नमक और शर्करा में उच्च है, जो शरीर में वसा का निर्माण कर सकता है और वजन बढ़ा सकता है।

नाश्ते में ब्रेड खाने पर कुछ लोगों को एसिडिटी, सीने में जलन या खट्टी डकारें आती हैं। दरअसल यह समस्या उन लोगों को होती है जिन्हें ब्लोटिंग की समस्या होती है। वहीं, कुछ लोगों के पेट में रोटी पच नहीं पाती है, जिससे ये समस्याएं हो सकती हैं।

नाश्ते में दूध, दही, पनीर आदि का सेवन करना ज्यादा फायदेमंद होता है ऐसे भोजन से पेट में अच्छे बैक्टीरिया पैदा होते हैं। फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ जैसे ओट्स, ओटमील आदि का सेवन भी नाश्ते के लिए एक अच्छा विकल्प है।

पोस्ट क्या हर दिन नाश्ते में रोटी खाना ठीक है? जानिए विशेषज्ञों की राय पहली बार दिखाई दिया डेली पोस्ट पंजाबी.

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Source – dailypost.in

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