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कोरोना से बचने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं? WHO द्वारा जारी की गई गाइडलाइंस

WHO Corona Food Diet: कोरोना की दूसरी लहर तेजी से फैल रही है. ऐसे में इससे बचने के लिए खान-पान का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करने की जरूरत है इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है मिला क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, ये जानना जरूरी है। तो इस संबंध में विश्व स्वास्थ्य संगठन विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने लोगों के लिए गाइडलाइंस जारी की है। इसे कोरोना से ठीक हुए मरीजों और पहले से स्वस्थ लोगों को अपनाने की जरूरत है. तो आइए जानते हैं।

अत्यधिक तरल पदार्थ का सेवन: विशेषज्ञों के अनुसार शरीर में पानी के स्तर को बनाए रखने के लिए अधिक पानी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और शरीर में जमा विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। साथ ही शरीर का तापमान सामान्य बना रहता है। कोरोनरी हृदय रोग को रोकने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करना आवश्यक है। इसके लिए रोजाना की डाइट में साबुत अनाज जैसे आटा, ओट्स, कॉर्न फ्लोर, बाजरा का आटा, ब्राउन राइस आदि खाएं। साथ ही पौष्टिक और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर काजू, अखरोट, बादाम, नारियल और पिस्ता भी खाएं।

WHO कोरोना फ़ूड डाइट
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नमक और चीनी कम खाएं: बिना नमक का खाना भी खराब लगता है। लेकिन इसकी अधिक मात्रा आपको बीमार कर सकती है। ऐसे में रोजाना 5 ग्राम से ज्यादा नमक न खाएं। इसके अलावा, दिन भर अपने आहार में नमकीन खाद्य पदार्थों को शामिल करने से बचें। साथ ही सीमित मात्रा में चीनी का सेवन करें। इसके अधिक सेवन से मधुमेह का खतरा बढ़ जाता है। यहीं पर कोरोना वायरस मधुमेह रोगियों को तेजी से संक्रमित करता है। ऐसे में बहुत अधिक शीतल पेय, जूस, मिठाई, चाय, कॉफी आदि का सेवन न करें। हां, इसकी जगह नारियल पानी, नींबू पानी, ताजे फल का इस्तेमाल करें. चाय या कॉफी में चीनी की जगह शहद या गुड़ भी मिलाएं.

WHO कोरोना फ़ूड डाइट
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ताजे फल और सब्जियां खाएं: अपने आहार में उच्च मात्रा में विटामिन सी, अन्य पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फल और सब्जियां शामिल करें। इसके लिए अपने दैनिक आहार में केला, पपीता, सेब, संतरा, अमरूद, स्ट्रॉबेरी, लहसुन, अदरक, नींबू, हरी शिमला मिर्च, ब्रोकली, पत्तेदार सब्जियां और दालें, ओट्स, बीन्स, दलिया शामिल करें। साथ ही बाहर मसालेदार और पैकेज्ड फूड खाने से बचें।

हफ्ते में सिर्फ 2-3 बार ही नॉनवेज खाएं: अगर आप मांसाहारी हैं तो हफ्ते में 1-2 बार रेड मीट का सेवन कर सकते हैं. साथ ही हफ्ते में 2-3 बार चिकन और अंडे का सेवन करें। इसमें उच्च मात्रा में प्रोटीन होता है जो आपके अच्छे शारीरिक विकास में मदद करेगा।

संक्रमण से बचाव के लिए खाना बनाने का सही तरीका

फलों और सब्जियों को अच्छी तरह धोकर पकाएं और खाएं। आप इन्हें कुछ देर के लिए गर्म रख सकते हैं।
पके हुए भोजन और कच्चे भोजन को एक साथ न मिलाएं। वास्तव में, रोगाणु कच्चे माल में पनपते हैं। इस मामले में, वे पके हुए भोजन तक पहुंच सकते हैं।
पके और कच्चे खाने के लिए अलग बर्तन और चॉपिंग बोर्ड रखें।
सब्जियों को ज्यादा न पकाएं। अन्यथा यह विटामिन, खनिज और इसमें शामिल अन्य पोषक तत्वों को खो सकता है।

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Source – dailypost.in

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