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कोरोना की दूसरी लहर से बचें, फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए खाएं ये खाद्य पदार्थ

लीवर स्वस्थ आहार: कोरोना की दूसरी लहर बहुत खतरनाक बताई जा रही है जो मानव फेफड़ों को प्रभावित कर रही है। कोरोनावायरस संक्रमण एक सांस की बीमारी है कि फेफड़ों पर सीधा हमला कर देता है। दूसरी लहर में मरीज औक्सीजन की कमी अनुभूति ऐसे में फेफड़ों का मजबूत होना बहुत जरूरी है ताकि अगर आपको कोरोना का संक्रमण भी हो तो भी आप उससे मजबूती से लड़ सकें।

लीवर स्वस्थ आहार

कुछ चीजें हैं जो आप अपने फेफड़ों को मजबूत करने के लिए कर सकते हैं।

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अच्छा आहार और भरपूर पानी: फाइबर युक्त फल और सब्जियां, प्रोटीन युक्त और डेयरी उत्पाद खाएं। तरल पदार्थ खाएं। खूब पानी पिए। ग्रीन टी लस्सी आदि पिएं। लहसुन और अदरक का सेवन अधिक करें। तुलसी-दालचीनी का काढ़ा बनाकर पीएं। इससे आपके फेफड़े स्वस्थ रहेंगे। तेल में तले हुए मसालेदार भोजन से परहेज करें। एक प्रतिरक्षा बूस्टर आहार खाएं जैसे ओमेगा -3, नट्स, विटामिन सी, साबुत अनाज आदि।

लीवर स्वस्थ आहार
लीवर स्वस्थ आहार

श्वास व्यायाम: स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार फेफड़ों को मजबूत करने का प्राणायाम से बेहतर कोई उपाय नहीं है। अपनी दिनचर्या में प्राणायाम, अनुलोम-विलोम जैसे श्वास व्यायाम करें। कुछ मिनटों के लिए गहरी सांस लेना भी आपके फेफड़ों के लिए अच्छा होता है। यह न केवल आपके फेफड़ों को साफ करता है बल्कि सांस लेने के व्यायाम करने से तनाव और चिंता से भी छुटकारा दिलाता है। धूम्रपान आपको न केवल कोरोना में बल्कि फेफड़ों के कैंसर और अस्थमा जैसी बीमारियों में भी प्रभावित कर सकता है। WHO के अनुसार, धूम्रपान करने वालों के गंभीर रूप से बीमार होने और कोरोना से मरने का खतरा अधिक होता है।

प्रदूषण से बचें: प्रदूषण से बचें, चाहे घर के अंदर हो या बाहर। यह फेफड़ों के लिए हानिकारक हो सकता है। धूम्रपान न केवल धूम्रपान करने वालों को बल्कि उनके आसपास के अन्य लोगों को भी बीमार कर देता है। केमिकल युक्त वातावरण से खुद को बचाएं। यह बहुत जरूरी है कि आप अपने फेफड़ों को सक्रिय रखें। व्यायाम आपके शरीर के साथ-साथ आपके फेफड़ों और हृदय को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसलिए रोजाना 30 मिनट या हफ्ते में 150 मिनट एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। आप एरोबिक्स और डांस भी कर सकते हैं। ये चीजें आपके फेफड़ों को स्वस्थ रखेंगी।

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Source – dailypost.in

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