बैक पेन हेल्थ टिप्स: भारी काम के बोझ के कारण कई लोग एक ही जगह पर घंटों बैठे रहते हैं। उनके पास अपने काम में व्यस्त होने का समय नहीं है। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए दुनिया भर में कई लोग घर से अपने कार्यालय का काम कर रहे हैं। कुर्सी पे पीछे बैठने के कारण अकड़न होती है, जो दर्द का कारण बनती है। जिन लोगों को इस तरह की समस्या से जूझना पड़ता है, उन्हें अपना काम देना चाहिए बैठने की शैली में कुछ परिवर्तन करने की आवश्यकता है। बहुत से लोग घर से काम करते समय पीठ दर्द से पीड़ित होते हैं। इसीलिए आज हम आपको कमर दर्द से छुटकारा पाने के उपाय बता रहे हैं।

पीठ दर्द स्वास्थ्य युक्तियाँ

यहां बताया गया है कि अपने पीठ दर्द के साथ उपयोग के लिए एक साथ कैसे रखा जाए: अगर आप घर पर ऑफिस का काम करते समय पीठ दर्द की समस्या से बचना चाहते हैं, तो कुछ खास बातें हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए। सबसे पहले, ठीक से काम करने के लिए बैठने की सही व्यवस्था करें। बिस्तर पर काम करने या कफ़न बैठाने से कमर दर्द हो सकता है। इसलिए, अपने बैठने की स्थिति पर पूरा ध्यान दें। इसलिए, आपको अपने घर में सही ऊंचाई की एक कुर्सी और मेज की व्यवस्था करनी चाहिए। यदि आप कम या बहुत ऊँची मेज पर काम करते हैं, तो आपको कमर दर्द की समस्या होगी।

पीठ दर्द स्वास्थ्य युक्तियाँ
पीठ दर्द स्वास्थ्य युक्तियाँ

थोड़ी जॉगिंग करें: आप अक्सर ऑफिस में छोटे-मोटे कामों के लिए उठते हैं या लंच के बाद थोड़ा टहलते हैं, उसी तरह आपको घर पर भी थोड़ा टहलना चाहिए। डब्ल्यूएचओ के दिशानिर्देशों के अनुसार, आपको हर 30 मिनट में कम से कम 3 मिनट का ब्रेक लेना चाहिए। इस समय के दौरान, अपनी सीट से उठें और लगभग 30 कदम चलें और अपने शरीर को थोड़ा फैलाएँ। खूब पानी पिएं और फिर इसकी आदत डालें।

रोजाना 30 मिनट व्यायाम करें: डॉक्टरों के अनुसार, स्वस्थ रहने के लिए, रोजाना कम से कम 30 मिनट व्यायाम करें। आपको पूरे दिन घर रहना चाहिए और टहलना चाहिए। घर पर थोड़ा व्यायाम भोजन को पचाने और हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। चलने से शरीर के सभी दर्द से राहत पाने में भी मदद मिलती है।

समय-समय पर पानी पिएं: अक्सर लोग ऑफिस में ज्यादा पानी पीते हैं, जबकि वे घर पर कम पानी पीते हैं। कम पानी पीने से सिरदर्द, कमर दर्द और पीठ दर्द हो सकता है। इसलिए घर से काम करते समय, ऑफिस की तरह, अपने साथ पानी की बोतल रखें और नियमित रूप से पानी पिएं। दिन में कम से कम 3 लीटर पानी पिएं। भरपूर पानी पीने से शरीर काम करता रहता है।


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