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उच्च कोलेस्ट्रॉल की समस्या को तेजी से नियंत्रित करने के लिए इन 5 खाद्य पदार्थों का सेवन

हाई कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल फूड्स: आजकल लोग अपने काम में इतने व्यस्त हो गए हैं कि उनकी पूरी लाइफस्टाइल ही बदल गई है. रोजाना कोई भी शारीरिक गतिविधि न करने और हर समय घर या ऑफिस में बैठे रहने, अच्छा खाना न मिलने आदि से कोलेस्ट्रॉल की समस्या होती है। कई अध्ययनों से पता चला है कि दुनिया के अधिकांश मृत्यु हृदय रोग कारण हैं और हृदय रोग का सबसे बड़ा कारण हाई कोलेस्ट्रॉल माना जाता है। आपको बता दें कि हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल दो तरह का होता है- अच्छा कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) और खराब कोलेस्ट्रॉल।

उच्च कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण खाद्य पदार्थ

यदि शरीर में बहुत अधिक एलडीएल और बहुत कम एचडीएल होता है, तो रक्त वाहिकाओं में कोलेस्ट्रॉल का निर्माण शुरू हो जाता है। जिससे शरीर में रक्त संचार ठीक से नहीं हो पाता और यही कारण है कि हृदय और मस्तिष्क में समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं जो घातक हो जाती हैं। दरअसल, समस्या पूरी तरह से हमारे खान-पान और रहन-सहन पर निर्भर करती है। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जिन्हें इन भयानक बीमारियों से बचाव के लिए अपने आहार में शामिल किया जा सकता है।

उच्च कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण खाद्य पदार्थ
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हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें

लहसुनलहसुन हमारे शरीर के खून को पतला करने में बहुत मददगार होता है। इसके अलावा लहसुन रक्तचाप को कम करने में भी मदद करता है। इसमें मौजूद एलिसिन और अन्य पौधों के घटक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने और दिल के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। बादाम दिमाग को स्वस्थ रखने में काफी असरदार होता है। इसके अलावा, बादाम रक्तचाप को कम कर सकते हैं। दरअसल, बादाम में बहुत अधिक मात्रा में सैचुरेटेड फैट होता है। साथ ही इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम जैसे तत्व होते हैं जो हमारे ब्लड प्रेशर को नियमित रखने में हमारी मदद करते हैं।

फलियां: बीन्स फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है जो वजन बढ़ने से रोकती है। इतना ही नहीं बीन्स दिल को स्वस्थ रखने में भी काफी मददगार होती है। फल हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी होते हैं। सेब और अंगूर जैसे फल एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी से भरपूर होते हैं। वे पौधों के घटकों में भी समृद्ध हैं जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। सैल्मन, मैकेरल आदि ओमेगा-3 फैटी एसिड के अच्छे स्रोत हैं। अगर हम इसे अपने आहार में शामिल करें तो शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाया जा सकता है। इतना ही नहीं, यह स्ट्रोक के खतरे को कम करने में भी मदद करता है।

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Source – dailypost.in

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