Homeलाइफस्टाइलइम्युनिटी बढ़ाने के 5 आसान और प्राकृतिक तरीके अपनाएं

इम्युनिटी बढ़ाने के 5 आसान और प्राकृतिक तरीके अपनाएं

इम्यूनिटी बूस्टर टिप्स: कोरोना से बचने के लिए इम्युनिटी का मजबूत होना बेहद जरूरी है। इससे शरीर को वायरस और अन्य बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है। वैसे, बहुत सारे लोग रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए विभिन्न पूरक और उत्पादों का सहारा लें। लेकिन एक स्वस्थ आहार और दैनिक दिनचर्या कुछ लाने से प्रतिरक्षा प्रणाली भी मजबूत हो सकती है। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे तरीके जिनसे आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को प्राकृतिक तरीके से बढ़ा सकते हैं।

इम्यूनिटी बूस्टर टिप्स

स्वस्थ आहार लें: इम्युनिटी बढ़ाने के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है। ऐसा करने के लिए, अपने दैनिक आहार में हरी सब्जियां, फल, फलियां, साबुत अनाज, दलिया, डेयरी उत्पाद, प्रोटीन और स्वस्थ वसा शामिल करें। एक स्वस्थ आहार प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और शरीर को भरपूर मात्रा में सूक्ष्म पोषक तत्व प्रदान करने में मदद करता है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखने में मदद करता है। ये विटामिन भी लें

  • विटामिन बी6इसके लिए चिकन, हरी सब्जियां, सालमन, टूना, केला और आलू खाएं।
  • विटामिन सी।: खट्टे फल और विटामिन सी, संतरा और स्ट्रॉबेरी, टमाटर, ब्रोकली, पालक आदि से भरपूर फल खाएं।
  • विटामिन ईअपने दैनिक आहार में बादाम, सूरजमुखी और कुसुम का तेल, सूरजमुखी के बीज, मूंगफली का मक्खन, पालक, बादाम, मेथी आदि शामिल करें। आपका शरीर आहार स्रोतों से विटामिन को जल्दी से अवशोषित करता है। ऐसे में सप्लीमेंट की जगह संतुलित आहार लें।
इम्यूनिटी बूस्टर टिप्स
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खुद को हाइड्रेट रखें: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए भोजन के साथ-साथ पानी भी आवश्यक है। यह इम्युनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है। दरअसल, शरीर के सर्कुलेटरी सिस्टम में लिम्फ नामक तरल पदार्थ होता है, जो इम्यून सेल्स को शरीर के चारों ओर संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। यह बड़ी मात्रा में पानी से बना है। ऐसे में डिहाइड्रेशन से होने वाली बीमारियों से शरीर सुरक्षित रहता है। आप चाहें तो डिहाइड्रेशन की भरपाई के लिए ताजे फल और सब्जियों का जूस भी पी सकते हैं।

इम्यूनिटी बूस्टर टिप्स

रोजाना योग और व्यायाम करें: 30 मिनट योग करें और रोजाना व्यायाम करें। यह शारीरिक विकास के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। यह प्रतिरक्षा समारोह में सुधार करता है और वायरस और अन्य गंभीर बीमारियों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है। तनाव को दूर करने के लिए मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत करता है। पर्याप्त नींद लेने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। यह आपको शारीरिक और मानसिक रूप से बेहतर महसूस कराता है। वहीं अनिद्रा की समस्या से शरीर दिन भर थका और सुस्त रहता है। ऐसे में रोजाना 7-8 घंटे की नींद लें। एक शोध के अनुसार, संक्रमण से लड़ने वाले मुख्य अणु नींद के दौरान बनते हैं। वहां, जो लोग पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, उनमें दूसरों की तुलना में वायरस के अनुबंध का खतरा अधिक होता है।

तनाव कम करना: हालांकि, कोरोना से हर कोई परेशान है। लेकिन चिंता करने से समस्या का समाधान नहीं होता। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करता है और स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डालता है। ऐसे में अपने दिमाग और दिल को शांत रखें। इससे बचने के लिए जितना हो सके अपने परिवार के साथ समय बिताएं। दोस्तों और ऑफिस के कर्मचारियों से फोन पर बात करें। गाने सुनें या किताब पढ़ें। साथ ही ऐसे काम करें जिनसे आपको शांति और सुकून मिले।

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Source – dailypost.in

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