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अपने आहार में इन्द्रधनुष खाद्य पदार्थों को शामिल करें, जीवन को लम्बा खींचेंगे और बीमारियों को दूर रखेंगे

इंद्रधनुष आहार स्वास्थ्य लाभ: दुनिया में कई प्रकार के आहार हैं लेकिन उनमें से सबसे महत्वपूर्ण इंद्रधनुष आहार है। डॉक्टर्स के मुताबिक खाने में इंद्रधनुष के हर रंग को शामिल कर… शरीर में विभिन्न पोषक तत्व की मात्रा बढ़ जाती है। इसमें उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट शरीर कोशिकाएं नुकसान से बचाता है जो आपके जीवन को लम्बा खींचता है। आइए जानते हैं रेनबो डाइट में शामिल खाद्य पदार्थ और उनके फायदे।

लाल भोजन: ज्यादातर लाल सब्जियां और फल हमारे दिल के लिए अच्छे होते हैं। लाल मिर्च, अनार, टमाटर, चुकंदर, तरबूज, सेब और स्ट्रॉबेरी जैसी चीजों में लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है। यह कैंसर और गंभीर हृदय रोगों से बचाता है। इसके अलावा, उनके लाल रंग के लिए जिम्मेदार एंथोसायनिन यौगिक मांसपेशियों को मजबूत करता है।

इंद्रधनुष आहार स्वास्थ्य लाभ
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नारंगी भोजनसंतरे के फल और सब्जियों में कैरोटीन होता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है। संतरा, कद्दू, गाजर और आड़ू जैसी चीजें भी बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद मानी जाती हैं।

पीला भोजनपपीता, अनानास, नींबू, आम, छिलका और खरबूजे जैसे फलों और सब्जियों में पाए जाने वाले ब्रोमेलैन और पपेन पाचन तंत्र को स्वस्थ रखते हैं। वे शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और रक्तचाप को नियंत्रण में रखते हैं। पीले खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन वर्णक उम्र से संबंधित बीमारियों के खिलाफ प्रभावी होते हैं।

इंद्रधनुष आहार स्वास्थ्य लाभ
इंद्रधनुष आहार स्वास्थ्य लाभ

हरा भोजन: दुनिया भर के विशेषज्ञों का कहना है कि हरी सब्जियां और फल हमारे लिए सबसे अच्छे हैं। इनमें ढेर सारे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो हमें मधुमेह और हृदय रोग से लड़ने में सक्षम बनाते हैं। वे फोलेट और आयरन से भरपूर होते हैं। इसलिए आप अपने आहार में पालक, मेथी, बथु, पत्ता गोभी, बीन्स, मटर, ब्रोकली, तोरी, केल, अजमोद, अजवाइन, कीवी, खीरा, अंगूर, हरे सेब और पुदीना शामिल करें।

नीला या बैंगनी भोजनजामुन, लाल सब्जियां, काले अंगूर, बैगन, ब्लैकबेरी और ब्लूबेरी जैसी चीजें दिमाग की क्षमता को बढ़ाती हैं। इनमें मौजूद एंथोसायनिन और रेस्वेराट्रोल शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं। साथ ही वे पाचन तंत्र में सुधार करते हैं और शरीर में सूजन को कम करते हैं।

सफेद भोजनआलू, लहसुन, प्याज, अदरक, मशरूम, फूलगोभी, केला और शलजम जैसे खाद्य पदार्थ कोलेस्ट्रॉल और उच्च रक्तचाप को रोकते हैं। इनमें सबसे ज्यादा फाइबर और पोटैशियम होता है। रेनबो डाइट का मतलब यह नहीं है कि आपको हर समय अपने आहार में सभी रंगों को शामिल करने की आवश्यकता है। आप अपनी प्लेट में जितने अधिक रंग डालेंगे, उतना अच्छा होगा। विशेषज्ञों के अनुसार एक दिन में 5 तरह के फल और सब्जियों का और हफ्ते में कम से कम 20 तरह के फलों और सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

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Source – dailypost.in

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