Wednesday, September 22, 2021
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अपनी डाइट में करें इन चीजों को शामिल, पीरियड्स से जुड़ी हर समस्या से मिलेगी राहत

मासिक धर्म यानी कि पीरियड्स की समस्या से हर लड़की को गुजरना पड़ता है। लेकिन कई लड़कियों को इस दौरान अत्यधिक रक्तस्राव और पेट में असहनीय दर्द का अनुभव होता है। इससे शरीर में कमजोरी आ जाती है।

पीरियड्स में खाने के लिए खाना

दरअसल इसके पीछे का कारण शरीर में पोषक तत्वों की कमी को माना जाता है। अगर आपके साथ भी ऐसा है तो आज हम आपको कुछ खास विटामिन और पोषक तत्व बताने जा रहे हैं जिन्हें अपने दैनिक आहार में शामिल करना चाहिए। इनका सेवन करने से आपको पीरियड्स में होने वाली समस्याओं से निजात मिल जाएगी और साथ ही आपको आंतरिक शक्ति भी मिलेगी।

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1. विटामिन-बी
पीरियड्स के दौरान कमजोरी और थकान एक आम समस्या है। इससे बचने के लिए आपको विटामिन बी से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करना होगा। इसके लिए अंडे, समुद्री भोजन, सूखे मेवे, डेयरी उत्पादों का सेवन करें। इसे खाने से शरीर में ऊर्जा का संचार होता है। यह कमजोरी और थकान को दूर करने में भी मदद करेगा।

पीरियड्स में खाने के लिए खाना
पीरियड्स में खाने के लिए खाना

2. फाइबर
अक्सर पीरियड्स के दौरान तेज पेट दर्द के कारण भी गैस बनने लगती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपने दैनिक आहार में सेब, बीन्स, शकरकंद, सूखे मेवे, गेहूं का आटा, मटर, दलिया आदि को शामिल करें। इससे पाचन तंत्र मजबूत होगा और पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलेगी।

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3. लोहा
ज्यादातर लड़कियों को पीरियड्स के दौरान ज्यादा ब्लीडिंग होती है। लेकिन इससे शरीर में एनीमिया हो सकता है। अत्यधिक रक्ताल्पता से एनीमिया होने का खतरा बढ़ जाता है। इससे बचने के लिए आपको अपने दैनिक आहार में आयरन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना होगा। इसके लिए आप हरी सब्जियां, अनार, चुकंदर, बीन्स, टोफू, पनीर आदि का सेवन कर सकते हैं।

पीरियड्स में खाने के लिए खाना

4, मैग्नीशियम
शरीर में मैग्नीशियम की कमी से पीरियड्स के दौरान असहनीय पेट दर्द होता है। ऐसे में अपने दैनिक आहार में पालक, बादाम, एवोकाडो, केला, बीन्स, हरी पत्तेदार सब्जियां आदि शामिल करें। यह मासिक धर्म के दर्द को कम करने के साथ-साथ सिरदर्द, नींद और तनाव को कम करने में मदद करेगा।

5. कैल्शियम
पीरियड्स के दौरान स्वस्थ रहने के लिए अपने दैनिक आहार में कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें। इससे शरीर में डिहाइड्रेशन नहीं होगा। कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए डेयरी उत्पाद, नट्स, ब्रोकली, हरी पत्तेदार सब्जियां, केला, संतरा, सोया, दलिया आदि खाएं।

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Source – dailypost.in

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