Wednesday, September 22, 2021
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अचानक से शुगर लेवल बढ़ने की चिंता न करें, ऐसे करें

डायबिटीज कंट्रोल फूड टिप्स: शरीर में शुगर का स्तर बढ़ाना या घटाना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। शुगर लेवल कंट्रोल से बाहर होने पर शरीर के कई अंग खराब हो सकते हैं। तो शरीर में सटीक शुगर लेवल बहोत महत्वपूर्ण अगर हम यीशु के साथ कुछ ऐसे कदम उठाते हैं मधुमेह नियंत्रण में रहा तभी इस बीमारी से बचा जा सकता है। तो आज हम आपको बहुत ही सरल और चमत्कारी नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनका कोई साइड इफेक्ट नहीं है और इससे आपका शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा।

डायबिटीज कंट्रोल फूड टिप्स

दालचीनीमधुमेह रोगी दालचीनी पाउडर और नींबू का सेवन करें। साथ ही दालचीनी की चाय या कारा पीने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा। बेरी के पत्तों और बीजों में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। सूखे आंवले के बीजों का पेस्ट बना लें। इसे सुबह खाली पेट लेने से लाभ होगा।

डायबिटीज कंट्रोल फूड टिप्स
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हरी चायग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कारगर होते हैं। वे पॉलीफेनोल्स का एक अच्छा स्रोत हैं जो शर्करा के स्तर को नियंत्रित करते हैं। मधुमेह रोगी दिन में दो बार ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं।

मेथी बीज: मेथी के दानों को रात भर भिगो दें। अगली सुबह इसे छान लें और खाली पेट इसका पानी पी लें। शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा। साथ ही स्वस्थ रहने के लिए व्यायाम अवश्य करें। अगर आप अपने शुगर लेवल को कंट्रोल करना चाहते हैं तो नियमित रूप से व्यायाम करें। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि मधुमेह रोगियों के लिए व्यायाम बहुत फायदेमंद होता है।

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Source – dailypost.in

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