Saturday, October 16, 2021
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अगर आप टीका लगवाने जा रहे हैं तो सावधान! इन खाद्य पदार्थों से बढ़ेगी वैक्सीन की प्रभावशीलता, बढ़ेगी इम्युनिटी

वैक्सीन ही कोरोना वायरस के दूसरे प्रकोप को रोकने का एकमात्र तरीका है। देश में टीकाकरण का काम जोरों पर है। टीकाकरण के बाद सिरदर्द, बुखार, शरीर में दर्द या थकान जैसे दुष्प्रभाव महसूस हो सकते हैं।

डॉक्टरों का कहना है कि खान-पान और दिनचर्या पर ध्यान देकर इन दुष्प्रभावों को कम किया जा सकता है। आइए जानें कि कौन से खाद्य पदार्थ साइड इफेक्ट को कम करते हैं। इम्युनिटी मजबूत है और वैक्सीन का असर ज्यादा हो सकता है।

ये खाद्य पदार्थ बढ़ेंगे
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प्याज और लहसुन- प्याज और लहसुन दोनों को अच्छा इम्युनिटी बूस्टर माना जाता है। टीकाकरण के बाद भोजन में इनका प्रयोग करें। कच्चे लहसुन में मैंगनीज, विटामिन बी 6, फाइबर, सेलेनियम, विटामिन सी और थोड़ी मात्रा में कैल्शियम, तांबा, पोटेशियम, लोहा और फास्फोरस होता है। यह एंटीऑक्सिडेंट में उच्च है, जबकि प्याज विटामिन सी से भी भरपूर है।

फल- जिन फलों में पानी की अच्छी मात्रा होती है, वे टीके के दुष्प्रभाव को कम करने का काम करते हैं।इन फलों को ताजा और अच्छी मात्रा में खाना चाहिए। तरबूज, खरबूजा, चना, बेरी, अनानास, आम और केला इस मौसम के फल हैं और शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं। नाश्ते में फलों का सेवन करना चाहिए। इससे टीके के दुष्प्रभाव कम होंगे और इसकी प्रभावशीलता बढ़ेगी।

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हरी सब्जियाँ- हरी सब्जियां इम्युनिटी बढ़ाती हैं और पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। ये आंतों के लिए भी बहुत अच्छे होते हैं। यदि आपको टीका लगाया गया है, तो अपने आहार में हरी सब्जियों को शामिल करने का प्रयास करें। इन्हें कच्चा भी खाया जा सकता है या सूप में बनाया जा सकता है।

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हल्दी- हल्दी तनाव को कम करने, पाचन में सुधार और शरीर में सूजन को कम करने के लिए जानी जाती है। इसे कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। दिन में एक या दो बार आप काढ़े में हल्दी डालकर पी सकते हैं। हल्दी वाला दूध सोने से पहले भी लिया जा सकता है और हल्दी की चाय और हल्दी-पुदीने की चटनी को भी घर पर आसानी से बनाया जा सकता है।

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पानी- टीकाकरण के बाद सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप खुद को हाइड्रेट रखें। टीकाकरण के बाद पहले कुछ दिनों तक खूब पानी पिएं। ध्यान दें कि पानी सामान्य तापमान पर होना चाहिए न कि ठंडा। पानी के अलावा सूप, हर्बल चाय, काढ़े, जूस और शेक जैसे तरल आहार भी लिए जा सकते हैं।

साबुत अनाज- ब्राउन राइस, पॉपकॉर्न, बाजरा, रागी, ज्वार, जई और सत्तू जैसे फाइबर से भरपूर साबुत अनाज भी वैक्सीन के दुष्प्रभाव को कम करते हैं।

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अच्छी नींद– वैक्सीन से एक दिन पहले रात को अच्छी नींद लेना जरूरी है। डॉक्टरों का कहना है कि पर्याप्त नींद न लेने से इम्युनिटी पर असर पड़ता है, जिससे वैक्सीन के साइड इफेक्ट ज्यादा नजर आते हैं। अधिकांश लोग टीकाकरण के बाद थका हुआ और बहुत सुस्त महसूस करते हैं। इसलिए टीकाकरण के बाद भी शरीर को पूर्ण आराम की आवश्यकता होती है।

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Source – dailypost.in

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